Let’s Start Our New Topic Road Trips From Delhi – घूमना सिर्फ हमेशा जगहों  के बारे में नहीं होती है। हम में से कई लोग Journey को ही Travel का सबसे खूबसूरत हिस्सा मानते हैं। मै आपका  दोस्त Manjeet Dabas स्वागत करता हु, हमारे Blog Louder Headlines मै।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

जब हम किसी Road Trips पर निकलते है तब हम शहर या राज्य की संस्कृति को , बाजारों को और वहा की ख़ूबसूरती को देखते और महसूस करते चलते है।  जैसे, Road Trip हमें किसी भी अन्य प्रकार की Yatra की तुलना में बहुत अधिक अनुभव करने का अवसर देती हैं। और अगर आप सड़क पर उतरने के लिए तैयार हैं, तो हमने उन Circuits की एक सूची तैयार की है जो छोटी छुट्टियों के लिए एकदम सही ड्राइव हो सकती हैं।

लेकिन इससे पहले कि आप अपनी कार लेकर बाहर निकलें, सुनिश्चित करें कि आपकी गाड़ी पर Fastag लगा हो । भारत में सभी National Routes को Fastag Lane घोषित किया गया है|  वरना आपको Double Toll Tax Pay करना पड़ेगा | चलो अब बिना देरी किए अपना Blog Topic Road Trips From Delhi स्टार्ट करते हैं|

Overview Of Top 6 Road Trips From Delhi

1 – The Shekhawati Circuit ( Duration: 3 Nights / 4 Days )

1.1 Delhi – Sambhar – Pushkar – Bikaner – Ramgarh Shekhawati – New Delhi.

Top 6 Road Trips From Delhi - The Shekhawati Circuit

विदेशी पक्षियों को देखने के लिए सुबह  Saline Sambhar Lake के लिए अपनी यात्रा आरम्भ करे जिसमे आपको ( 7 to 8 Hours ) रात भर ड्राइव करनी पड़ेगी ।

यहां कुछ घंटे बिताने के बाद, पुष्कर के लिए आपको  (2.5 Hours ) का सफर तह करना होगा । एक Hotel / Backpacker हॉस्टल में चेक इन करें, और पुष्कर झील के किनारे शाम बिताएं।

अगले दिन सुबह ( 6 Hours ) सफर तह करके बीकानेर जाओगे । एक होटल में चेक इन करें, और कुछ आराम करने के बाद Junagarh Fort और Rampuria Haveli जाएँ और वहा की संस्कृति और Tradition को अनुभव करे । शाम के समय बीकानेर के Street Food का आनंद लें।

प्रसिद्व Street Food In बीकानेर – Bhujia , Rajkachori , Shahi Samosa , Papad Ki Sabzi , Bikaneri Rasgulla और Gatte ki Sabzi.

अगली सुबह Ramgarh Shekhawati से (3.5 Hour ) का सफर करके अपने घर यानि दिल्ली के तरफ की निकलेगे । रात में दिल्ली के लिए रवाना होने से पहले, यहां एक Haveli Homestay अनुभव का आनंद लें। अगले दिन सुबह (7 Hours ) आपको दिल्ली पहुंचने मे लगेगे ।

Read More Top Amazing Things To Do In Jaipur यहाँ नहीं गए तो कही नहीं गए

Hotels And Homestay Suggestions

बीकानेरUdai Niwas , Harsidhi Haveli , The Prince Haveli
पुष्करPratap Mahal , Inn Seventh Heaven , Kanhaia Haveli
रामगढKainchi Boutique Homestay , ROSASTAYS Vatika , Zostel Homes Ramgarh
ये सभी होटल्स Louder Headlines द्वारा ढूंढे गए बजट Hotels हैं

2 – The Wildlife Circuit ( Duration: 3 days/ 3 nights)

2.1 – Delhi – Bharatpur – Dholpur – Ranthambore – Delhi

The Wildlife Circuit

भरतपुर Bird Sanctuary देखने के लिए आपको  (4 Hours ) की ड्राइव करनी होगी और आपको सुबह जल्दी निकलना होगा । भरतपुर मे आपको Stay करना होगा और यहां का Best Sanctuary Resort में Stay करें।

अगली सुबह (2 Hour ) की दूरी पर Located धौलपुर के लिए प्रस्थान करें। चंबल सफारी पर कुछ घंटे बिताएं, और फिर रणथंभौर टाइगर रिजर्व के लिए आपको  (5 Hour ) का सफर आरम्भ करे और अपने Road Trip का आनंद ले।

यहां रिसॉर्ट में रात बिताएं और राजस्थान की ठंडी चांदनी रात का आनंद ले, और अगली सुबह सफारी के लिए त्यार हो जाए। सारा दिन मौज मस्ती करके अब दिल्ली के लिए रवाना हो जाए , जिसमे आपको ( 9 Hours ) का समय लगेगा ! Say Good Bye And Share Our Road Trips From Delhi Map To Friends.

Read MoreTop 15 Secrets of Ladakh जो स्थानीय लोग अपने तक रखते हैं

Hotels And Homestay Suggestion

भरतपुरAmritara Chandra Mahal Haveli , The Birder’s Inn , Hotel Surya Vilas Palace
धौलपुरHotel Red Stone , Hotel Heritage View , Raj Niwas Palace
ये सभी होटल्स Louder Headlines द्वारा ढूंढे गए बजट Hotels हैं

3 – The Punjab Circuit ( Duration: 3 nights/ 2 days)

3.1 – Delhi – Amritsar – Ludhiana – Delhi

The Punjab Circuit

अमृतसर Circuit वाला Road Trip आपको अनोखा एहसास देगा इसकी सुरुवात आप Evening को करे , क्योकि अमृतसर पहुंचने मे आपको 9 Hours का समय लगेगा |

जैसे ही आप अमृतसर मे एंटर करेगे सबसे पहले आप सुबह-सुबह Golden Temple की यात्रा करें, और फिर Wagah Border पर जाएं और हमारे देश हिंदुस्तान के  फौजी भाइयो के पावर को देखर आपके भी रोमटे  खड़े हो जायगे और देश भक्ति की अनोखी भावना जागृत हो जाएगी। अमृतसर अपना Stay Enjoy करे ।

सुबह हैवी Breakfast करके आप लुधियाना के लिए अपना सफर तय करे जिसमे आपको (4 Hour ) का समय लगेगा। लुधियाना में भोजन और खरीदारी का आनंद लेते हुए दिन बिताएं। अब हमारा रोड ट्रिप यही ख़तम होता हैं और वापिस दिल्ली की तरफ अपना सफर तय करे जिसमे आपको 6 Hours का समय लगेगा | Happy Ending.

Read MoreTop 5 Best Places To Visit In August In India 2024

Hotels And Homestay Suggestion

अमृतसरTaj Swarna , Hotel Infa
लुधियानाThe Palm Court , Aagaaz Hotel
ये सभी होटल्स Louder Headlines द्वारा ढूंढे गए बजट Hotels हैं

4. The Historical Circuit ( Duration: 7 nights/ 6 days)

4.1 Delhi – Lucknow – Prayagraj – Rewa – Khajuraho – Orchha – Gwalior – Delhi

The Historical Circuit

जिस सर्किट की आज हम बात कर रहे हैं वह अनोखा का और महात्वपूर्ण Adventure अपने अंदर छुपा कर रखा है। इस  रोड ट्रिप में आपको सुबह लखनऊ के लिए निकलना पड़ेगा जिसमें आपको 9 घंटे का सफर तय करना पड़ेगा।

सुबह-सुबह आप जब लखनऊ घूमेंगे तो सबसे पहले आपका अपना होटल या कोई भी होमस्टे आपको बुक करना होगा। फिर  आप थोड़ी देर आराम करके लखनऊ के इसमार्क और बाज़ारों को एक्सप्लोर करना शुरू करेंगे और 1090 की सबसे अच्छी फ़ूड स्ट्रीट को एक्सप्लोर करेंगे। Night Stay In Lucknow.

अगली सुबह जल्दी-जल्दी अपना नाश्ता खत्म करके आपको प्रयागराज के लिए रवाना हो जाना है जिसमें आपको 5 घंटे का सफर तय करना पड़ेगा , और Ganga , Yamuna Aur Saraswati River का संगम होता है वहां पर कुछ देर आपको बिताना है जिसमें आपका मन बेहद शांत हो जाएगा , और उसके बाद आपको रीवा के लिए निकल जाना है जिसमें आपके 4 घंटे का समय लगेगा और आज की रात आपको रीवा में ही बितानी होगी।

सुबह रीवा के किलों और मंदिरों का अन्वेषण करें, और शाम (5 घंटे) को खजुराहो के लिए निकलें। खजुराहो में रात बिताओ।

अगली सुबह खजुराहो का अन्वेषण करें। शाम (5 घंटे) तक ओरछा के लिए निकलें। ओरछा में रात बिताओ।

5 – The Royal Circuit (Duration: 6 nights/ 5 days)

5.1 Delhi – Jaipur – Chittorgarh – Udaipur – Jodhpur – Pushkar – Delhi

जिस ट्रैवल सर्किट के बारे में हम बात कर रहे हैं, उसेRoyal Circuit के नाम से जाना जाता है, यह सर्किट आपको पूरा करने के लिए 6 दिन का सफर करना पड़ेगा।  जयपुर यात्रा सर्किट को हम रात को शुरू करेंगे जिसमें हम सुबह जल्दी जयपुर पहुंचेंगे वहां जाकर आपका अपना होटल या होमस्टे बुक करना है उसके बाद हम जयपुर के किलो और महलों को एक्स्प्लोर करेंगे और वहां के स्थानीय खाने को एन्जॉय करके अपनी रात जयपुर में हाय बिताएंगे.

The Royal Circuit

अगले दिन सुबह हम Chittorgarh के लिए अपना सफर तय करेंगे जिसे पूरा करने के लिए मुख्य 7 घंटे की यात्रा करनी पड़ेगी। यहां हम गढ़वाली शहर को एक्सप्लोर करेंगे और आज रात हम अपने चित्तोड़ में ही बिताएंगे।

सुबह में हम Udaipur के लिए अपना सफर तय करेंगे, जिसे पूरा करने के लिए हम 3 घंटे का सफर करना पड़ेगा और वहां जाकर हम उदयपुर की झील और वहां के महलों को एक्सप्लोर करेंगे और उनकी हिस्ट्री के बारे में जानेंगे की कोशिश करेंगे। उसके बाद हम शाम को जोधपुर के लिए अपना सफर तय करेंगे जिसे पूरा करने के लिए हम 8 घंटे का सफर तय करना पड़ेगा।

जोधपुर में हम वहां के मेहरानगढ़ किला और बिसोई गांव को एक्सप्लोर करेंगे और रात अपने Jodhpur मैं Stay करेगे |

अगले दिन हम सुबह जल्दी उठकर पुष्कर के लिए अपना सफर तय करेंगे जिसमें हम 6 घंटे का समय लगाएंगे दिन में पुष्कर के बाजार और वहां की झील और मंदिरों को एक्सप्लोर करेंगे जो देर रात 9:00 बजे तक खुले रहते हैं और उसके बुरे हम दिल्ली के लिए अपना सवार दोबारा शुरू करेगे

Conclusion Road Trips From Delhi

धन्यवाद् . हम आशा करते हैं हमारे द्वार दी गई जानकारी आपको अच्छी लगेगी और आप अपना Road Trips From Delhi कभी भी Trip डिजाइन कर सकते हैं हम गारंटी लेते हैं यहां सर्किट आपका एक अनोखा और अनूठा अनुभव देगा |

FAQ’s

Q – Where can we go by car from Delhi?

आप अपनी कार से दिल्ली से लेकर यहाँ जा सकते हैं घूमने – हरिद्वार, कॉर्बेट, ऋषिकेश, शिमला, मनाली, लद्दाख, स्पीति, सूरजकुंड, सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य, मानेसर, दमदमा झील, कैंप वाइल्ड धौज, बड़खल झील, बोटेनिक्स नेचर रिज़ॉर्ट, करनाल, कुचेसर, गढ़मुक्तेश्वर, बरसाना, कुरूक्षेत्र, नीमराना, अलवर, मथुरा, वृन्दावन, आगरा, देहरादून और भी बहुत कुछ।

Q – Which places within 2 hours drive from Delhi?

दिल्ली से 2 घंटे की ड्राइव पर मथुरा, वृन्दावन, या नीमराना जैसी जगह घूमने जा सकते हैं |

What places to visit near Delhi within 6 hours drive?

आप दिल्ली से 6 Hours Drive करके यहां जा सकते हैं घूमने  – घूमनेदमदमा झील, भरतपुर पक्षी अभयारण्य, सरिस्का राष्ट्रीय उद्यान, मथुरा, अलवर, वृन्दावन, बरसाना, नीमराणा, मानेसर, कुचेसर, कुरूक्षेत्र, सोहना, पटौदी, करनाल, सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य, केसरोली, आगरा, डीग, हरिद्वार और कई अन्य।