Let’s Start Our New Topic Budget Trip To Chopta From Delhi – एक Long Weekend हमेशा कुछ नई चीजों और नई उमीद और उमंग लाता हैं । हमने भी Republic Day पर मिलने वाली Weekend Holidays पर Chopta का अद्भुत Trip Plan किया हैं | हमारे Blog Louder Headlines  मै आपके स्वागत हैं मै आपका दोस्त Manjeet Dabas आज Chopta के अद्भुत Travel की सच्ची स्टोरी अपने ब्लॉग के माध्यम से बताउगा।  मै उमीद करता हु आपको हमारी Trip Planning पसंद आएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

हमने इस बार Snow Trekking करने का फैसला किया। Chopta  मेरे दिमाग में बहुत दिनों से था। Deoria Taal, Tungnath Temple और Chandrashila  की सुंदरता मुझे इसे Explore करने के लिए बुला रही थी।

Highlights Of Budget Trip To Chopta From Delhi

Day 1 – Anand Vihar To Rishikesh

हमने Rishikesh के लिए Sleeping Volvo बस टिकट बुक किया, जिसकी कीमत 450 रुपये थी। हमने आनंद विहार, नई दिल्ली से रात 11 बजे बस स्टैंड पर एक छोटे से ढाबे से धीमी आंच पर पक रहे भोजन को खाने के बाद अपने बस मै जाकर अपनी सीट पर बैठकर बस के चलने के इंतजार करने लगे।

Related StoriesTop 15 Secrets of Ladakh जो स्थानीय लोग अपने तक रखते हैं

Day 2 – Reached Rishikesh

अगले 6 घंटे Travel करके हम ऋषिकेश पहुचे|  Sleeping Bus बुक करना एक अच्छा निर्णय था जिसने हमें सही समय पर ऋषिकेश पहुँचा दिया और उसके के बाद आराम करने का अच्छा समय भी मिल गया । हम कई बार ऋषिकेश गए हैं इसलिए यह हमारे लिए कोई नई बात नहीं थी और हमने स्थानीय बस स्टैंड का निर्देशन किया और 200 रुपये में Rishikesh से 140 किमी दूर Rudraprayag के लिए बस ली। हम बस में स्थानीय लोगों से परिचित होते हैं और अन्य यात्रियों के साथ मस्ती करते हैं और आगे की यात्रा प्रारम्भ करते हैं ।

Reached Rishikesh

यात्रा सुखद थी क्योंकि एक तरफ गंगा नदी थी और दूसरी तरफ हिमालय था। हम पहले प्रमुख शहर Devprayag पहुंचे जो गंगा का उद्गम बिंदु भी है, Alaknanda और Bhagirathi river का संगम। फिर हम Rudraprayag गए और लगभग 12 बजे पहुंचे। हमने Rudraprayag में दोपहर का भोजन लिया और Ukhimath के लिए दूसरी बस में सवार हो गए। हमने जल्दी से अपनी Bus सीट पकड़ी और अपनी सफर सुरु करदिया |

इसमें हमें 60 रुपये bus ticket और डेढ़ घंटे का समय लगा आपने जगह तक पहुंचने के लिए। उखीमठ से हमने 30 रुपये में देवरियाताल के Bus Stand से  शिविर साड़ी गांव के लिए Sharing Basis पर एक स्थानीय बस ली। आप उखीमठ से साड़ी तक एक सीधा Taxi भी बुक कर सकते हैं जिसकी कीमत आपके Bargaining Talent के आधार पर 1000-1500 तक हो सकती है।

Sari Village

हम शाम 4.30 बजे तक Sari Village में थे। यह से अब  2.5 Km का ट्रेक था इसलिए हम इसे 2 घंटे में पूरा करने का लक्ष्य रख रहे थे। जैसे-जैसे हम ऊपर जा रहे थे, सांस लेना मुश्किल हो रहा था और हम थक भी रहे थे, लेकिन हमारे पास समय की भी कमी थी , इसलिए हम आगे बढ़ते रहे। Trekking के दौरान हम गुड़गांव के दो अन्य लोगों से भी मिले और उनके साथ मिलकर हम आगे बढ़ते रहे । हम अगले 1.5 hour में झील के पास पहुंचे और एक व्यक्ति से मिले जिसने Negi नाम के एक स्थानीय व्यक्ति के साथ हमारा Camp बुक किया।

Related StoriesTop 8 Best Things To Do In Manali 2024

यह Camp हमें 4 Person के लिए लगभग 600 Rupees Per Person और 100 रुपये प्रति प्लेट रात के खाने के लिए खर्च पर पड़ा । झील परिसर में प्रवेश करते समय आपको Government Tax के अनुसार 75 रुपये ( For Students ), 150 रुपये ( For Adults ) देने होंगे। जैसा कि मेरे पास मेरी पुरानी कॉलेज आईडी है, इसलिए हमारे लिए यह Tax 75 रुपये था |  जिस समय हम वहां पहुंचते हैं वह पहले से ही अंधेरा था और झील के कुछ हिस्सों में थोड़ी बर्फ थी।

कुछ देर हम झील के चारों ओर घूमते हैं और इसके चारों ओर एक चक्कर पूरा करते हैं। यह शांत और शांत प्रकृति से भरा हुआ था । इस बीच, हमारे Camp को Sleeping Bag के साथ Arrange कर  किया गया था। हमने अपना रात का खाना खाया और आरामदायक Sleeping Bag में सोने चले गए।

Day 3 – Deoria Tal

हमने बर्फबारी के बारे में सुबह कुछ शोर सुना। लेकिन जब मैंने टेंट खोला तो केवल बूंदाबांदी हो रही थी। जैसा कि हम बारिश के Forecast से Aware थे, इसलिए इससे हमें आश्चर्य नहीं हुआ और हम कुछ और समय तक सो गए। उसके बाद जब हमने Camp खोला तो Snowfall शुरू हो गई। हम जल्दी से Camp से बाहर निकले। Camp से बाहर आते ही ये जगह जन्नत जैसी लग रही थी। हमने ये बर्फबारी जीवन मै पहली बार देखी थी इसलिए बर्फ में बच्चों की तरह खेल रहे थे। जैसे-जैसे समय बीतता जा रहा था, भारी बर्फबारी होती जा रही थी, पूरा इलाका बर्फ से भरा हुआ था।

Budget Trip To Chopta From Delhi

हम फिर से बर्फ में झील के चारों ओर घूमते रहे। हमने वहां एक Snowman भी बनाया। कड़ाके की ठंड पड़ रही थी और हमारे Quechua जूतों की मदद से हम बर्फ में चलने में सक्षम थे। हमने बर्फ में बहुत सारी तस्वीरें लीं और फिर नाश्ता करने के लिए Camp चले गए। Negi Sir ने हमें पराठे और चाय दी जोकि बोहोत Tasty थी ।

Related StoriesTop 5 Best Places To Visit In August In India 2024

Washroom तक पहुंचना एक मुश्किल काम था क्योंकि कड़ाके की ठंड थी और पानी भी बिलकुल जम चूका था , लेकिन फिर भी, हम किसी तरह कामयाब रहे।हमने Trekking करके Chopta जाने की सलाह बनाई, लेकिन रात की भारी Snowfall के कारण, कुछ Local Person ने हमें Trekking से न जाने की सलाह दी।

Deoria Tal

हमने उनकी सलाह मानी और Deoria Taal से Sari तक ट्रेक किया और Chopta के लिए Cab बुक की। लेकिन बर्फबारी के कारण, कैब ड्राइवर ने हमें बताया कि फिसलन भरी सड़कों के कारण Cab Chopta तक नहीं जा सकती है, इसलिए वह हमें Chopta से लगभग 5 Km पहले बनिया कुंड पर छोड़ देगा। उसी Camp मै हम काफी नए Group भी मिले थे, वे सभी छात्र थे और काफी अच्छे लोग थे। हम सभी 10 Members कैब में सवार होकर बनिया कुंड पहुंचे।

Baniya Kund

शाम के लगभग 4 बज रहे थे और अभी भी हमें 5 Km तक सड़कों पर Trek करना था। नाश्ता करने के बाद हमने ट्रेक शुरू किया। Chopta पहुंचने के लिए कुछ शॉर्टकट भी थे लेकिन हमने उन्हें टाल दिया क्योंकि अंधेरा हो रहा था। वे शॉर्टकट बर्फीले ट्रेक हैं जो रात में काफी खतरनाक होते हैं और अगर आपके पास Travel Guide नहीं है तो यहाँ से बिलकुल भी ट्रेक करके ना जाए। हम अपने JBL Speakers के साथ सड़कों पर चलते रहे और गानों पर नाचते रहे।

Chopta के बारे में हम जो कल्पना कर रहे थे वह एक छोटा सा शहर है जिसमें बहुत सारे Hotel और Tea Maggi Point हैं। लेकिन यह हमारी कल्पना से बिल्कुल अलग था। केवल चार या पांच होटल वहा थे ।

Related Stories Top 10 Places To Visit In Himachal Pradesh – सबसे अछि जगह 2024

Chopta

हमने फिर 1800 रुपये में दो कमरे Book किए जिनमें हर कमरे में चार बिस्तर थे। इसके बाद हमने खाना खाया। Chopta में मोबाइल सिग्नल बहुत कमजोर है जिसके कारण हम अपने परिवार से बात नहीं कर पा रहे थे । रात के खाने के बाद हम सभी 10 Members एक कमरे में बैठे और कार्ड खेले। हमने रात भर एन्जॉय किया और  फिर से यहां का पानी लगभग जम गया था इसलिए जरूरी काम फिर से करने के लिए आपको Snow पिघलना का Wait करने पड़ेगा । हम लगभग 1 बजे रात तक Tungnath और Chandrashila के अगले दिन ट्रेक के बारे में सपने देखते हुए सो गए ।

Day 4 – Chopta

हमने Breakfast करने के बाद सुबह 9 बजे Trek शुरू किया। स्थानीय लोगों ने हमें बताया कि Tungnath Temple के लिए दोनों तरफ से जाने के लिए हमे लगभग 5-6 घंटे लगते थे। Deoria Tal में आपने जो Tax Pay किया था पर्ची वो अपने पास रखें। क्योकि आपको यहा Trek Start करने से पहले इसको दिखाने की आवश्यकता है। फिर हमने ट्रेक शुरू किया, Starting Point से सब कुछ  बर्फ से ढका हुआ था।

Chopta

नंदा देवी Hill Ranges के रास्ते में चारों ओर एक सुखद दृश्य देखने को मिल रहा था। हम कुछ और ऑक्सीजन इकट्ठा करने के लिए हर 30 मिनट के बाद ब्रेक ले रहे थे। यह कुल 4.5Km Trek था और आखिरी 1km मुश्किल था। जैसा कि हम तब तक थक चुके थे। लेकिन किसी तरह हम दोपहर 1 बजे तक Tungnath Temple पहुंच गए। Trekking के रास्ते पर 2-3 फीट बर्फ थी।

Tungnath मंदिर पहुंचकर हमने राहत की सांस ली। हम तुंगनाथ मंदिर के अद्भुत दृश्य में खो गए और 1hour तक वहां बैठे रहे। Chandrashila  अभी 1.5km ऊपर की ओर थी लेकिन भारी बर्फबारी के कारण वहां कोई नहीं जा रहा था। हमने चंद्रशिला Trek से उतरने का भी फैसला किया। Tungnath Temple से लौटते समय यह अधिक आनंदमय था। जैसा कि हमने एक Point से दूसरे Point पर फिसलने के माध्यम से कुछ शॉर्टकट का विकल्प चुना। यह हमें Auli में Skiing का एक छोटा सा एहसास दे रहा था|

Day 5 – Srinagar

अगली सुबह हमने श्रीनगर से हरिद्वार के लिए एक बस ली और हरिद्वार पहुंचने के बाद दिल्ली के लिए एक और बस ली। हम बहुत सारी Memories के साथ 4 Days की यात्रा से वापस आए और एक और बर्फ ट्रेक के लिए सोच रहे थे कि अगली बार Chadar Trek हो सकता है।

Srinagar

Few Things To Know About Before Planning The Chopta Trip.

हमारी Trip में Per Person 4000 रुपये खर्च हुआ था । यदि आप Public Transport से यात्रा करते हैं। कपड़े, रेनकोट, दस्ताने और विशेष रूप से चार से पांच जोड़ी मोजे की एक अतिरिक्त जोड़ी ले जाएं। जूते की एक अच्छी जोड़ी है जिसे आप Quechua जूते का विकल्प चुन सकते हैं।

Conclusion Budget Trip To Chopta From Delhi

हमने ये Budget Trip To Chopta From Delhi अपने जीवन की सबसे बढ़िया यात्रा का आनंद लिए हैं।  हम आशा करते हैं आप सभी भी जीवन मै एक बार इस यात्रा का मजा उठा सके।